Thursday, September 10, 2020

कांटें


लोग काँटों से डरा करते हैं

जाने क्यूँ बेबात गिला करते हैं

पर मुझे इनसे कोई बैर नही

ख़ुशी क़ुबूल गम भी गैर नही

इतने भी बदसूरत नही होते

इन्हें समझने को चाहिए

उपयोगिता की परख,

और एक गहरा नजरिया,

जो बहुत मुश्किल है


है काँटों से अहमियत फूलों की

वो कठोर हैं मानिंद उसूलों की

टूट सकते हैं ,झुकते नही हैं

होकर भी छुपे छुपे से रहते है




हर लम्हा मुझसे कहते हैं

भुला दे तंज जमाने के सभी

कब तलक दिल पे बोझ रखेगा

हद से बाहर अच्छी नही मंजिल की फ़िक्र

पंहुचेगा गर इक कदम भी रोज रखेगा

हमने झेले हैं नजरों से झलकते ताने

और सूरत पे तग़ाफ़ुल से उचकते शाने

होने को भी अनहोना सा बना देते हैं

फूलों की महक में डूबे लोग

हम काँटों को बेवजह सा बना देते हैं



भूल जाते हैं फूलों की बदौलत

लोग चोरी के इरादे से मिला करते हैं

कांटे ही बचाते हैं आशियाने को

और हमसे ही अहबाब गिला करते हैं



संकेत

मानिंद=भांति

तग़ाफ़ुल=उपेक्षा

शाने=कन्धे

अहबाब=दोस्त,मित्र,शुभचिंतक

#shayari

#kavita

#कविता

#हिंदी_कविता

#SatishRohatgi

विशेष-सभी चित्र साभार गूगल से 




15 comments:

  1. हमने झेले हैं नजरों से झलकते ताने

    और सूरत पे तग़ाफ़ुल से उचकते शाने

    वाह!!!
    क्या बात ....
    काँटों की अहमियत बताती जिन्दगी की उलझनों को स्वीकार कर धीरे धीरे आगे बढ़ने की प्रेरणा देती लाजवाब कृति।

    ReplyDelete

  2. धन्यवाद
    आप जैसे लोगों की प्रेरणा से ही लिखना शुरू किया है।आपकी शुबकामनाओं का आकांक्षी

    ReplyDelete
  3. Bahut he unexpected ne realistic likha h

    ReplyDelete
  4. नमस्ते,
    आपकी इस प्रविष्टि के लिंक की चर्चा सोमवार 28 सितंबर 2020) को "बेटी दिवस" (चर्चा अंक-3838) पर भी होगी।
    --
    चर्चा मंच पर पूरी पोस्ट नहीं दी जाती है बल्कि आपकी पोस्ट का लिंक या लिंक के साथ पोस्ट का महत्त्वपूर्ण अंश दिया जाता है।
    जिससे कि पाठक उत्सुकता के साथ आपके ब्लॉग पर आपकी पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए जाए।
    --
    हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
    --
    -रवीन्द्र सिंह यादव

    ReplyDelete
    Replies
    1. हृदय की गहराइयों से आपका आभार

      आप जैसे साहित्यविद् का मार्गदर्शन ऐसे ही प्राप्त होते रहने की आशा रखता हूँ ।

      Delete
  5. Replies
    1. धन्यवाद
      उत्साहवर्धन के लिए आभार

      Delete
  6. Replies
    1. उत्साहवर्धन के लिए हृदय की गहराइयों से आपका आभार

      Delete
  7. सुन्दर रचनाओं से परिपूर्ण ब्लॉग - - नमन सह।

    ReplyDelete
  8. बेहतरीन सृजन अनुज हमने आपकी रचना चर्चा पर प्रस्तुत की आप पधारे नहीं ।
    सादर

    ReplyDelete
    Replies
    1. मुझे अभी ब्लॉग के सभी फीचर्स का पता नही है।मुझे ब्लॉग पर आये एक महीना ही हुआ है।मेरे प्रोफाइल पर भले ही अप्रैल 2016 दिख रहा है।
      मुझे उसे भी सही करना अभी समझ नही आया और चर्चा में कैसे शामिल होते हैं ये भी अभी नही आता।
      आपने जो सहयोग और उत्साहवर्धन दिया उसके लिए हृदय की गहराइयों से आभार करता हूँ।इस विषय में पूरी जानकारी करके अगली बार कभी अवसर मिला तो अवश्य सम्मिलित होऊंगा।
      मेरे न आने के लिए सभी महानुभावों से क्षमा चाहता हूँ।

      Delete

Featured post

मैं समन्दर तो नही

 मैं समंदर तो नहीं कि दिल में उठे हर तूफान को सह लूँ तुम जब हंसकर गैरों से मिलती हो तो मैं परेशान होता हूँ                                  ...